Uncategorized

राजश्री मेडिकल काॅलेज में पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन।

राजश्री मेडिकल काॅलेज में पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन।

शुक्रवार, दिनांक 18 नवम्बर 2022 को राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्ट्टीयूट में में पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के नव प्रवेशी छात्र/छात्राओं के प्रथम वर्ष में प्रवेश के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन माँ सरस्वती जी के समक्ष संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने दीप प्रज्वलित करके किया।
संस्थान के डीन डाॅ॰ वी॰के॰ अग्रवाल ने पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के विद्यार्थियों को उनके कर्तव्य के प्रति जागरूक किया और प्रेरणा दी की वह अस्पताल में आये मरीजों की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका सफल इलाज करें। राजश्री अस्पताल इमरजेंसी सेवा, एन.आई.सी.यू., आई.सी.यू., माड्यूलर ओ.टी. की सुविधा प्रदान करता है। उन्होनें एम.डी./एम.एस. के विद्यार्थियों को कहा कि आप ना अपने लिए और ना ही दुनिया में मौजूद किसी वस्तु या फायदे को पाने के लिए, बल्कि सिर्फ इंसानियत की पीड़ा को खत्म करने के लिए मरीजों को इलाज करें। आप सभी को सुविधा देने के लिए राजश्री ग्रुप आपकी सहायता के लिए तत्पर है। मेरी शुभकामनाऐं आपके साथ हैं।
संस्थान के चीफ वार्डन डाॅ॰ एच॰के॰ सिंह ने पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के विद्यार्थियों को हाॅस्टल के नियम एवं एण्टीरैगिंग के बारे में बताया और सदैव अनुशासन में रहने के लिए कहा।
संस्थान के पी॰जी॰ को-आर्डिनेटर डाॅ॰ रंजन अग्रवाल ने कहा कि हमेशा बायोमेट्रिक मशीन पर समय से अपनी उपस्थिति दर्ज करायें। उन्होनें पैथोलाॅजी एवं माइक्रोबाॅयोलाॅजी पर भी नए बैच को जानकारियाँ दीं एवं पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के विद्यार्थियों को राजश्री परिवार मंें आने के लिए स्वागत किया।
मेडिकल सुपरिटेंडेंट डाॅ॰ अर्जुन सिंह ने विद्यार्थियों को उनके कर्तव्य के प्रति सम्बोधित करते हुए कहा कि जब तक आपके पास अपने विभाग सम्बन्धित अनुभव नहीं है तब तक आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते और न ही एक अच्छे चिकित्सक बन सकते हैं इसलिए आपको चाहिए कि आपको धैर्य रख कर सीखना है एवं सीखने की जिज्ञासा व लगन होनी चाहिए। जब तक आप कर्म के प्रति सजग नहीं होंगे तब तक आप सफलता का सामना नहीं कर सकते। समय की महत्ता को समझें, जो आज समय है वो दुबारा नहीं आयेगा, मरीजों को अपना समझकर व्यवहार करें। जब आप कुशल डाॅक्टर बन जायें तो गरीबों एवं लाचारों का इलाज करें तभी आप एक अच्छे चिकित्सक कहलायेंगे।
संस्थान की एकडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल जी ने राजश्री मेडिकल काॅलेज में प्रवेश लिए पोस्टग्रेजुएट (एम.डी./एम.एस.) 2022 बैच के विद्यार्थियों को अपने कर्तव्य के प्रति प्रोत्साहित किया। मरीजों को अपने परिवार का सदस्य बन उनकी बिमारियों को निदान करने की प्रेरणा दी।
संस्थान के प्रबन्धक निदेशक श्री रोहन बंसल ने पी॰जी॰ डॉक्टरों के नए बैच 2022 का स्वागत करते हुए कहा कि मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। आप में से उन लोगों का विशेष स्वागत है जो दूसरी बार राजश्री परिवार में आए हैं। मैं इस अवसर पर आप सभी का राजश्री संस्थान में प्रथम वर्ष के विद्यार्थी के रूप में स्वागत करता हूं और साथ ही निट-पीजी परीक्षा में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिए आपको बधाई देता हूं जिसने आपको इस संस्थान में प्रवेश के लिए योग्य बनाया।
राजश्री संस्थान परिवार के हिस्से के रूप में आपको पाकर प्रसन्न है। जैसा कि आप अपने जीवन के इस नए अध्याय की शुरुआत करते हैं, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपने शैक्षणिक यात्रा के इस चरण के माध्यम से राजश्री संस्थान का सही विकल्प चुना है।
उन्होनें डाक्टर्स को सभी मरीजों को जेनेरिक दवाईयाँ लिखने पर बल दिया। उन्होनें कहा कि युवा डाॅक्टर कुछ लाभों एवं फार्मास्युटिकल फर्मों को लाभ दिलाने के चक्कर में पर्चें पर जेनेरिक दवाइयाँ न लिखकर महंगे ब्रान्ड की दवाईयाँ लिखते हैं जिससे इलाज काफी महंगा हो जाता है। अतः हमें हमेशा सस्ती एवं कारगर दवाईयां लिखनी चाहिए जिससे इलाज का खर्चा कम हो।
आज, मैं आपकी सोच में यह सुझाव देकर योगदान देना चाहता हूं कि आपकी दवा में प्रभावी होने के लिए, आपको न केवल अच्छे डॉक्टर बनने का प्रयास करने की आवश्यकता है, बल्कि डॉक्टर से भी बढ़कर बनने की जरूरत है। इस समय का आनंद उठाओ एवं मेहनत से पढ़ाई करो और अपने मरीजों के प्रति अच्छे व्यवहारिक बनों यही मैं आपसे सर्वोत्तम की कामना करता हूं।
संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए संस्थान की स्थापना से लेकर आज तक का इतिहास संक्षिप्त रूप में बताया। डाॅक्टर अनेक गंभीर बीमारियों से निवारण कर हमें नया जीवन प्रदान करते हैं इसलिए पूर्णतः लगन से पढ़ाई करें जिससे इस समाज को एक कुशल डाॅक्टर का नेतृत्व प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि डॉक्टर बनना सिर्फ हमारा सपना नहीं होता बल्कि हमारे माता-पिता के सपने और उम्मीदें भी इसके साथ जुड़ी होती हैं इसलिए इन उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसहित होने के लिये उन्हें शुभकामनाऐं दीं।
समारोह का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर एवं स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डाॅ0 शहला जमाल ने किया। समारोह में संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, वाइस चेयरपर्सन डाॅ॰ मोनिका अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री वी॰डी॰ अरोरा एवं संस्थान के डीन डाॅ0 वी0के0 अग्रवाल तथा मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट डा0 अर्जुन सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।
समारोह का समापन डाॅ0 मंजरी कुमारी ने उपस्थित सभी डाॅक्टर्स, प्रोफेसर एवं छात्र-छात्राओं का धन्यवाद कर किया।

Back to list

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *