Uncategorized

राजश्री मेडिकल कॉलेज में एम.बी.बी.एस. के आठवें बैच को चरक शपथ दिलाकर व्हाइट कोट सेरेमनी का आयोजन।

राजश्री मेडिकल कॉलेज में एम.बी.बी.एस. के आठवें बैच को चरक शपथ दिलाकर व्हाइट कोट सेरेमनी का आयोजन।

दिनांक 23 मार्च 2022 को राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्ट्टीयूट में एम.बी.बी.एस. 2021 बैच के नव प्रवेशी छात्र/छात्राओं के प्रथम वर्ष में प्रवेश के अवसर पर संस्थान के आठवें व्हाइट कोट समारोह का आयोजन माँ सरस्वती जी के समक्ष संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने दीप प्रज्वलित करके किया।
संस्थान के डीन डॉ॰ वी॰के॰ अग्रवाल ने बताया कि महर्षि चरक एक बड़े आयुर्वेद विशारद थे, जिन्होंने आयुर्वेद के माध्यम से चिकित्सा जगत में क्रांति ला दी थी, इन्होंने ही चरक-संहिता का निर्माण किया था। चरक-शपथ कहती है ‘‘ना अपने लिए और ना ही दुनिया में मौजूद किसी वस्तु या फायदे को पाने के लिए, बल्कि सिर्फ इंसानियत की पीड़ा को खत्म करने के लिए मैं अपने मरीजों का इलाज करूंगा’’। बैच 2021 सत्र में आए नए छात्रों को डीन की ओर से वाइट कोट पहनाया गया। वाइट कोट पहनाने के बाद एमबीबीएस के विद्यार्थियों को ‘चरक शपथ’ दिलाई गई।
संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए संस्थान की स्थापना से लेकर आज तक का इतिहास संक्षिप्त रूप में बताया, उन्होनें इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया कि वाइट कोट डॉक्टर्स की पहचान होती है, उन्होंने कहा कि डॉक्टर बनना सिर्फ हमारा सपना नहीं होता बल्कि हमारे माता-पिता के सपने और उम्मीदें भी इसके साथ जुड़ी होती हैं इसलिए इन उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसहित होने के लिये उन्हें शुभकामनाऐं दीं।
संस्थान की वाइस चेयरपर्सन डॉ॰ मोनिका अग्रवाल ने कहा कि डॉक्टर को इस धरती पर भगवान का दर्जा दिया गया है क्योंकि डॉक्टर अनेक गंभीर बीमारियों से निवारण कर हमें नया जीवन प्रदान करते हैं इसलिए पूर्णतः लगन से पढ़ाई करें जिससे इस समाज को एक कुशल डॉक्टर का नेतृत्व प्राप्त हो।
संस्थान के प्रबन्धक निदेशक श्री रोहन बंसल ने बताया कि बीसवीं शताब्दी से डॉक्टरों ने सफेद कोट पहनना शुरू किया था क्योंकि सफेद रंग शांति, पवित्रता, ईमानदारी का प्रतीक माना जाता है। डॉक्टर जिस प्रकार मरीजों को नया जीवन प्रदान करते हैं उसी प्रकार सफेद रंग शीतलता देता है और एक पहचान को भी चिन्हित करता है।
इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की ऐकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सक बनाना लाखों लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही बन पाते हैं, इसके लिए आपके अभिभावकों ने कितने प्रयास किए होंगे, जिसके बाद आप आज यहां तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि व्हाइट कोट पहनने के साथ ही आप पर एक जिम्मेदारी भी शुरू हो जाती है। उन्होने बोलते हुए यह भी कहा कि आपको अपने आप में सबसे बेस्ट बनना है, इसके लिए आज से ही प्रयास शुरू करें एवं जीवन में आगे बढें।
चीफ वार्डन डॉ॰ एच॰के॰ सिंह ने विद्यार्थियों को हॉस्टल के नियम एवं एण्टीरैगिंग के बारे में बताया और सदैव अनुशासन में रहने के लिए कहा।
समारोह का संचालन डॉ0 प्रियंका एवं डॉ॰ चारू ने किया। समारोह में संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, वाइस चेयरपर्सन डॉ॰ मोनिका अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, ट्रस्टी श्री अजय कुमार अग्रवाल, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री वी॰डी॰ अरोरा एवं संस्थान के डीन डॉ0 वी0के0 अग्रवाल तथा मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट डा0 अर्जुन सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।
समारोह का समापन डॉ0 ज्योति प्रकाश पानी ने उपस्थित सभी डॉक्टर्स, प्रोफेसर एवं छात्र-छात्राओं का धन्यवाद कर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *